Tic tac toe game project using graphics in C language in Hindi | with source code

 हेलो दोस्तों !

आज की इस Tic tac toe game project using graphics in C language in Hindi पोस्ट में हम tic tac toe game का project C language की मदद से graphics का यूज़ करके बनाना सीखेंगे। तो दोस्तों अगर आप graphics का use करके tic tac toe game का project C programming की मदद से बनाना सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 


इस पोस्ट के मुख्य टॉपिक्स निन्म है -

  1. tic tac toe game project overview. 
  2. इस प्रोजेक्ट को बनाने के स्टेप्स। 
  3. tic tac toe game project source code. 
  4. project explanation वीडियो। 

1.tic tac toe game project overview :-

दोस्तों सबसे पहले हम इस tic tac toe game project का ओवरव्यू देख लेते है की यह प्रोजेक्ट क्या करेगा। कौन सा फंक्शन क्या करेगा। 


tic tac toe game project in c language in hindi



तो दोस्तों यह एक सिंपल सा tic tac toe गेम का प्रोजेक्ट है हमने इस प्रोजेक्ट को बनाना के लिए ग्राफ़िक्स का यूज़ किया है। इस प्रोजेक्ट में दो प्लेयर गेम को खेलेंगे जैसे की tic tac toe गेम का रूल होते है उसी प्रकार इस गेम को खेलने की कोडिंग की गई है और गेम को जितने की प्रोसेस को भी हमने इस गेम के रूल्स के आधार पर रखा है। हमने इस प्रोजेक्ट में इस गेम को खेलने से रिलेटेड सारी प्रोसेस को ऐड किया है। 

दोस्तों अब हम आज लेते है की कौन सा फंक्शन क्या करेगा हमने उसके अंदर किस काम को करने के लिए कोडिंग की है। 

हमने इस प्रोजेक्ट में main फंक्शन के अलावा तीन और यूजर डिफाइन फंक्शन्स को बनाया है जिनके नाम निन्म है -
  • startGame function
  • gameBody function
  • checkGameResult function

main function :-

दोस्तों हमने main फंक्शन के अंदर ग्राफ़िक्स को मोड को ओपन और क्लोज करने के साथ कुछ मैसेज को प्रिंट करने से रिलेटेड कोडिंग की है। हमने इसी फंक्शन के अंदर से गेम को स्टार्ट करने के लिए startGame फंक्शन को कॉल किया है और गेम के रिजल्ट को चेक करने के लिए checkGameResult फंक्शन को कॉल किया है। main फंक्शन ही सारे गेम के ऑपरेशन को कंट्रोल करने का काम करेगा। 

startGame function :-

दोस्तों startGame फंक्शन के अंदर हमने गेम को खेलने से रिलेटेड कोडिंग की है की कैसे इस गेम को खेला जायेगा। साथ में हमने इसी फंक्शन के अंदर गेम के रिजल्ट को कैलकुलेट करने से रिलेटेड कोडिंग की है की कब कौन सा प्लेयर गेम को जीतेगा। हमने सबसे ज्यादा कोडिंग इसी फंक्शन के अंदर ही की है। 

drawGameBody function :-

दोस्तों इस फंक्शन के अंदर हमने गेम की बॉडी को draw कराने से रिलेटेड कोडिंग की है। जो इस गेम की बॉडी होगी उसे draw करने का काम इसी फंक्शन है। इस फंक्शन को startGame फंक्शन से कॉल किया जायेगा। 

checkGameResult function :-

दोस्तों इस फंक्शन के अंदर हमने गेम के रिजल्ट को चेक करके मैसेज को प्रिंट कराने से रिलेटेड कोडिंग की है की कौन सा प्लेयर इस गेम को जीता है। first प्लेयर या second प्लेयर। 

 

2.इस प्रोजेक्ट को बनाने के स्टेप्स :-

तो दोस्तों अब हम इस tic tac toe game project को बनाने के स्टेप्स के बारे में जान लेते है की हमने इस प्रोजेक्ट की कोडिंग किस आर्डर में की है।

step 1 :-

इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए सबसे पहले आपको initgraph फंक्शन की मदद से ग्राफ़िक्स सिस्टम को इनेबल करना है। क्योंकि हमें इस गेम को ग्राफ़िक्स की मदद से बनाना है। 

step 2 :-

इस स्टेप में आपको tic tac toe गेम की बॉडी को बनाने के लिए कोडिंग करना है। इसका लॉजिक भी आपको नीचे सोर्स कोड पर मिल जायेगा। या आप अपना खुद का लॉजिक यूज़ कर सकते है।

step 3 :-

इस स्टेप में आपको इस गेम के रूल्स के  हिसाब से इस गेम को खेलने(play) से रिलेटेड कोडिंग करनी है। इसका लॉजिक भी आपको नीचे सोर्स कोड पर मिल जायेगा। या आप अपना खुद का लॉजिक यूज़ कर सकते है। 

step 4 :-

इस स्टेप में आपको गेम के रिजल्ट को कैलकुलेट करना है और साथ में गेम के रिजल्ट को चेक करने के लिए भी कोडिंग करनी है की कौन सा प्लेयर गेम को जीता है या गेम draw हो गया है। इसका लॉजिक भी आपको नीचे सोर्स कोड पर मिल जायेगा। या आप अपना खुद का लॉजिक यूज़ कर सकते है। 

step 5 :-

इस स्टेप में आपको केवल ग्राफ़िक्स सिस्टम को डिसएबल या क्लोज करना है। जिसके लिए आप closegraph फंक्शन का यूज़ कर सकते है। 

3.tic tac toe game project source code :- 

दोस्तों अब हम इस tic tac toe game project का source code देख लेते है। 

तो दोस्तों ये है प्रोजेक्ट का सोर्स कोड जिसे हमने टर्बो IDE पर बनाया है और इस प्रोजेक्ट को टर्बो C कम्पाइलर से compile किया है। इसलिए अगर आप इस project को किसी दूसरे कम्पाइलर से compile करेंगे तो शायद इसमें कुछ एरर आ सकती है। 

project source code :-


#include< conio.h >
#include< graphics.h >
#include< stdio.h >
#include< dos.h >
int box1=1,box2=2,box3=3,box4=4,box5=5,box6=6,box7=7,box8=8,box9=9;
int count1=0,count2=0,count3=0,count4=0,count5=0;
int count6=0,count7=0,count8=0,count9=0;
int counta1=0,counta2=0,counta3=0,counta4=0,counta5=0;
int counta6=0,counta7=0,counta8=0,counta9=0;
int draw=0;
int win1=0,win2=0,win3=0,win4=0,win5=0,win6=0,win7=0,win8=0;
int win21=0,win22=0,win23=0,win24=0,win25=0,win26=0,win27=0,win28=0;
char temp[2];
void checkGameResult()
{
  clrscr();
  if(draw==9)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(230,200,"Game is draw");
  }else if(win1==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win21==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win2==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win22==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win3==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win23==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win4==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win24==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win5==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win25==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win6==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win26==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win7==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win27==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }else if(win8==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"First Player win the game");
  }else if(win28==3)
  {
    settextstyle(1,0,3);
    outtextxy(270,170,"Congrat's!");
    outtextxy(180,200,"Second Player win the game");
  }
}
void gameBody()
{
  clrscr();
  setcolor(9);
  line(200,100,420,100);
  line(200,160,420,160);
  line(200,220,420,220);
  line(200,280,420,280);

  line(200,100,200,280);
  line(270,100,270,280);
  line(350,100,350,280);
  line(420,100,420,280);
  setcolor(4);
  settextstyle(1,0,2);
  if(count1==1)
  {
    box1=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box1);
    outtextxy(235,125,temp);
  }else if(counta1==1)
  {
    box1=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box1);
    outtextxy(235,125,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box1);
    outtextxy(235,125,temp);
  }
  if(count2==2)
  {
    box2=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box2);
    outtextxy(305,125,temp);
  }else if(counta2==2)
  {
    box2=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box2);
    outtextxy(305,125,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box2);
    outtextxy(305,125,temp);
  }
  if(count3==3)
  {
    box3=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box3);
    outtextxy(375,125,temp);
  }else if(counta3==3)
  {
    box3=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box3);
    outtextxy(375,125,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box3);
    outtextxy(375,125,temp);
  }
  if(count4==4)
  {
    box4=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box4);
    outtextxy(235,185,temp);
  }else if(counta4==4)
  {
    box4=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box4);
    outtextxy(235,185,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box4);
    outtextxy(235,185,temp);
  }
  if(count5==5)
  {
    box5=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box5);
    outtextxy(305,185,temp);
  }else if(counta5==5)
  {
    box5=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box5);
    outtextxy(305,185,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box5);
    outtextxy(305,185,temp);
  }
  if(count6==6)
  {
    box6=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box6);
    outtextxy(375,185,temp);
  }else if(counta6==6)
  {
    box6=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
   sprintf(temp,"%c",box6);
    outtextxy(375,185,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box6);
    outtextxy(375,185,temp);
  }
  if(count7==7)
  {
    box7=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box7);
    outtextxy(235,245,temp);
  }else if(counta7==7)
  {
    box7=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box7);
    outtextxy(235,245,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box7);
    outtextxy(235,245,temp);
  }
  if(count8==8)
  {
    box8=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box8);
    outtextxy(305,245,temp);
  }else if(counta8==8)
  {
    box8=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box8);
    outtextxy(305,245,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box8);
    outtextxy(305,245,temp);
  }
  if(count9==9)
  {
    box9=79;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box9);
    outtextxy(375,245,temp);
  }else if(counta9==9)
  {
    box9=88;
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%c",box9);
    outtextxy(375,245,temp);
  }else
  {
    outtextxy(450,180,"Press 0 to Exit");
    sprintf(temp,"%d",box9);
    outtextxy(375,245,temp);
  }
}
int startGame(int check)
{
  int position;
  if(check==1)
  {
    there1:
    gameBody();
    outtextxy(220,300,"First player turn");
    outtextxy(220,330,"Choose position");
    if(!kbhit())
    {
      position=getch();
      switch(position)
      {
	case '0':
	  return 1;
	case '1':
	  box1=79;
	  sprintf(temp,"%c",box1);
	  outtextxy(235,125,temp);
	  if(counta1==0)
	  {
	    count1=1;
	    counta1=2;
	    draw++;
	    win1++;
	    win4++;
	    win7++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win1==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win4==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win7==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '2':
	  box2=79;
	  sprintf(temp,"%c",box2);
	  outtextxy(305,125,temp);
	  if(counta2==0)
	  {
	    count2=2;
	    counta2=3;
	    draw++;
	    win1++;
	    win5++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win1==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win5==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '3':
	  box3=79;
	  sprintf(temp,"%c",box3);
	  outtextxy(375,125,temp);
	  if(counta3==0)
	  {
	    count3=3;
	    counta3=2;
	    draw++;
	    win1++;
	    win6++;
	    win8++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win1==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win6==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win8==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '4':
	  box4=79;
	  sprintf(temp,"%c",box4);
	  outtextxy(235,185,temp);
	  if(counta4==0)
	  {
	    count4=4;
	    counta4=2;
	    draw++;
	    win2++;
	    win4++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win2==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win4==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '5':
	  box5=79;
	  sprintf(temp,"%c",box5);
	  outtextxy(305,185,temp);
	  if(counta5==0)
	  {
	    count5=5;
	    counta5=2;
	    draw++;
	    win2++;
	    win5++;
	    win7++;
	    win8++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win2==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win5==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win7==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win8==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '6':
	  box6=79;
	  sprintf(temp,"%c",box6);
	  outtextxy(375,185,temp);
	  if(counta6==0)
	  {
	    count6=6;
	    counta6=2;
	    draw++;
	    win2++;
	    win6++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win2==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win6==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '7':
	  box7=79;
	  sprintf(temp,"%c",box7);
	  outtextxy(235,245,temp);
	  if(counta7==0)
	  {
	    count7=7;
	    counta7=2;
	    draw++;
	    win3++;
	    win4++;
	    win8++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win3==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win4==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win8==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '8':
	  box8=79;
	  sprintf(temp,"%c",box8);
	  outtextxy(305,245,temp);
	  if(counta8==0)
	  {
	    count8=8;
	    counta8=2;
	    draw++;
	    win3++;
	    win5++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win3==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win5==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	case '9':
	  box9=79;
	  sprintf(temp,"%c",box9);
	  outtextxy(375,245,temp);
	  if(counta9==0)
	  {
	    count9=9;
	    counta9=2;
	    draw++;
	    win3++;
	    win6++;
	    win7++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win3==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win6==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win7==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there;
	default:outtextxy(210,360,"Invalid position choose again");
	goto there1;
      }
    }
  }
  if(check==2)
  {
    there:
    gameBody();
    outtextxy(220,300,"Second player turn");
    outtextxy(220,330,"Choose position");
    if(!kbhit())
    {
      position=getch();
      switch(position)
      {
	case '0':
	  return 1;
	case '1':
	  box1=88;
	  sprintf(temp,"%c",box1);
	  outtextxy(235,125,temp);
	  if(count1==0)
	  {
	    count1=2;
	    counta1=1;
	    draw++;
	    win21++;
	    win24++;
	    win27++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win21==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win24==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win27==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '2':
	  box2=88;
	  sprintf(temp,"%c",box2);
	  outtextxy(305,125,temp);
	  if(count2==0)
	  {
	    count2=3;
	    counta2=2;
	    draw++;
	    win21++;
	    win25++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win21==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win25==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '3':
	  box3=88;
	  sprintf(temp,"%c",box3);
	  outtextxy(375,125,temp);
	  if(count3==0)
	  {
	    count3=2;
	    counta3=3;
	    draw++;
	    win21++;
	    win26++;
	    win28++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win21==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win26==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win28==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '4':
	  box4=88;
	  sprintf(temp,"%c",box4);
	  outtextxy(235,185,temp);
	  if(count4==0)
	  {
	    count4=2;
	    counta4=4;
	    draw++;
	    win22++;
	    win24++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win22==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win24==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '5':
	  box5=88;
	  sprintf(temp,"%c",box5);
	  outtextxy(305,185,temp);
	  if(count5==0)
	  {
	    count5=2;
	    counta5=5;
	    draw++;
	    win22++;
	    win25++;
	    win27++;
	    win28++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win22==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win25==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win27==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win28==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '6':
	  box6=88;
	  sprintf(temp,"%c",box6);
	  outtextxy(375,185,temp);
	  if(count6==0)
	  {
	    count6=2;
	    counta6=6;
	    draw++;
	    win22++;
	    win26++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win22==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win26==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '7':
	  box7=88;
	  sprintf(temp,"%c",box7);
	  outtextxy(235,245,temp);
	  if(count7==0)
	  {
	    count7=2;
	    counta7=7;
	    draw++;
	    win23++;
	    win24++;
	    win28++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win23==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win24==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win28==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '8':
	  box8=88;
	  sprintf(temp,"%c",box8);
	  outtextxy(305,245,temp);
	  if(count8==0)
	  {
	    count8=2;
	    counta8=8;
	    draw++;
	    win23++;
	    win25++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win23==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win25==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	case '9':
	  box9=88;
	  sprintf(temp,"%c",box9);
	  outtextxy(375,245,temp);
	  if(count9==0)
	  {
	    count9=2;
	    counta9=9;
	    draw++;
	    win23++;
	    win26++;
	    win27++;
	  }
	  if(draw==9)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win23==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win26==3)
	  {
	    return 1;
	  }else if(win27==3)
	  {
	    return 1;
	  }
	  goto there1;
	default:outtextxy(210,360,"Invalid position choose again");
	goto there;
      }
    }
  }
  return 2;
}
void main()
{
  char check;
  int gameComplete;
  int graphicsDriver=DETECT,graphicsMode;
  clrscr();
  initgraph(&graphicsDriver,&graphicsMode,"");
  settextstyle(1,0,1);
  setcolor(4);
  outtextxy(150,100,"WELCOME TO TIC TAC TOE GAME");
  outtextxy(100,150,"First player sign  O  Second player sign  X");
  outtextxy(150,200,"Which player want to start game");
  outtextxy(70,250,"Press 1 for first player  Press 2 for second player");
  there:
  if(!kbhit())
  {
     check=getch();
     if(check==49)
     {
	while(gameComplete!=1)
	{
	  gameComplete=startGame(1);
	  delay(30);
	}
	checkGameResult();
     }else if(check==50)
     {
	while(gameComplete!=1)
	{
	  gameComplete=startGame(2);
	  delay(30);
	}
	checkGameResult();
     }else
     {
       clrscr();
       outtextxy(200,200,"Invalid press try again");
       goto there;
     }
  }
  getch();
  closegraph();
}

project output :- 

दोस्तों इस project का आउटपुट हमने यहाँ पर नहीं दिया है इसलिए अगर आप इस project का आउटपुट देखना चाहते है तो आप नीचे दी गई वीडियो के लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। 


4.project explanation वीडियो :-

दोस्तों अगर आप इस प्रोजेक्ट का आउटपुट देखना चाहते है। आप इस प्रोजेक्ट का आउटपुट हमारी इस वीडियो में देख सकते है। हमने इस वीडियो में इस प्रोजेक्ट को भी समझाया है और साथ में इसे रन करके भी दिखाया है तो अगर आप इस वीडियो को you tube पर देखना चाहते है तो नीचे दी इमेज पर क्लिक करें।


tic tac toe game project in c language



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Author :- तो दोस्तों अब हमारी यह Tic tac toe game project using graphics in C language in Hindi पोस्ट ख़त्म होती है। हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आप tic tac toe game का project C language के graphics सिस्टम का यूज़ करके बनाना सीख गए होंगे। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे ऐसी ही किसी और मजेदार पोस्ट में तब तक के लिए अलविदा !

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